Breaking News

5 भारतीय खिलाड़ी जो वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार नर्वस 90 का शिकार हुए हैं


क्रिकेट के खेल में किसी भी खिलाड़ी के लिए शतक बनाने से ज्यादा बड़ी कोई उपलब्धि नहीं होती है। लेकिन शतक तक पहुंचने में क्रिेकेटर को काफी मेहनत करनी पड़ती है। कई बार तो ऐसे भी मौके आता है जब खिलाड़ी 90 से 99 के बीच आउट हो जाते हैं । जिन्हें हम मार्डेन डे क्रिकेट में नर्वस 90 भी कहते हैं ।
इसी क्रम में हम नजर डालेंगे उन भारतीय क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों पर जो वनडे क्रिकेट में नर्वस-90 का शिकार हो चुके हैं। बता दें कि इस सूची में उन खिलाड़ियों का नाम भी शामिल है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को उम्मीद थी।
1) सचिन तेंदुलकर


hp news


इस सूची में पहला नाम आता है भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज और मास्टर बलास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर का जो सबसे ज्यादा बार नर्वस-90 का शिकार हो चुके हैं । सचिन ने अपने करियर में 463 वनडे खेले हैं । जिसमें उनके नाम 49 शतक है, लेकिन वो इस दौरान 90 से 99 तक पहुंचने में 17 बार अपना विकेट खो चुके हैं।

2) वीरेंदर सहवाग



hp news


मुल्तान के सुल्तान और नजफगढ़ के नवाब के नाम से मशहूर वीरेंदर सहवाग की गिनती इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। सहवाग के लिए वनडे हो चाहे टेस्ट उन्हें आप हमेशा एक तरह की क्रिकेट खेली है और वो है ताबड़तोड़। सहवाग ने 245 वनडे पारियों में वो 5 बार नर्वस -90 का शिकार हो चुके हैं।


3) सौरव गांगुली 



hp news


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बंगाल टाइगर के नाम से मशहूर सौरव गांगुली का नाम भी इस सूची में शामिल है। गांगुली ने भले ही इंडिया को विदेशी सरजमीन पर जीतना सिखाया था। लेकिन वो भी अपने करियर में नर्वस-90 का शिकार होने से बच नहीं पाए हैं। गांगुली ने अपने करियर में 311 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 22 शतक और अर्धशतक की सहायता से 11363 रन बनाए। वो इस दौरान 6 बार 90 से 99 के बीच पवैलियन लौट चुके हैं।

4) विराट कोहली



hp news


भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली इस सूची में तीसरे स्थान पर काबिज हैं और विराट को आने वाले दिनों में काफी वनडे खेलना है जिससे उनके नर्वस-90 के आंकड़े में इजाफा हो सकता है। कप्तान कोहली भारत के लिए अब तक 216 वनडे की 208 पारियों में 10232 रन बना चुके हैं । बता दें कि कप्तान कोहली अबतक 5 बार नर्वस-90 का शिकार हो चुके हैं।

5) मोहम्मद अजहरूद्दीन






hp news


कलाई के जादूगर और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने भले ही अपने करियर में कई कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं, लेकिन वो भी अपने आप को नर्वस-90 चुंगल में आने से नही बचा पाए हैं। अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 345 वनडे खेले हैं , जिसमें वो 4 बार नर्वस-90 का शिकार हो चुके हैं। अजहरूद्दीन का करियर विवादों भरा रहा । 2000 के दौरान हैदराबाद के इस दिग्गज बल्लेबाज को मैच फिक्सिंग में लिप्त होने के कारण क्रिकेट खेलने से प्रतिबंध लगा दिया गया था।

No comments