Breaking News

तुरंत बना लें इन 6 जगह घूमने का प्लान,एक साथ आ रही हैं 6 छुट्टियां

मानसून जारी है और लगभग पूरे देश में मौसम सुहाना बना हुआ है। हालांकि कई राज्यों में तेज बारिश से बाढ़ का खतरा भी बना हुआ है लेकिन कुल मिलाकर अधिकतर राज्यों खासकर पर्यटक स्थलों वाले राज्यों का मौसम घूमने लायक है। अगर आप ऑफिस की थकान, तनाव और चिंता से कुछ दिनों के लिए मुक्ति पाकर बारिश के मौसम में घूमने का आनंद लेना चाहते हैं, तो जल्दी अपने बैग की पैकिंग शुरू कर दें। क्योंकि अगले महीने एक साथ लंबी छुट्टियां आ रही हैं। 

इस तरह मिलेंगी 6 छुट्टियां 

10 को सेकंड सैटरडे, 11 को संडे और 12 को बकरीद का पर्व है। इसके बाद 15 को स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन है। अगर आप बीच में यानी 13 और 14 अगस्त को छुट्टी लेते हैं, तो आपके पास कुल छह दिनों की लंबी छुट्छुटियां होंगी। छह दिन आपके लिए कहीं भी घूमने के लिए काफी हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही पर्यटक स्थलों की जानकारी दे रहे हैं जहां आप दस हजार रुपये से भी कम में घूमने का मजा ले सकते हैं

1) बीर बिलिंग


हिमाचल प्रदेश का यह छोटा सा शहर पहाड़ों के मनोरम दृश्यों के साथ एडवेंचर एक्टिविटीज़ के लिए जाना जाता है। आप यहां पैराग्लाइडिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटी के साथ-साथ तिब्बती मठों और स्तूपों की यात्रा कर सकते हैं। यह खूबसूरत जगह कांगड़ा जिले में जोगिंदर नगर वेली में पड़ती है। यहां आपको किफायती होटल भी मिल जाएंगे।

2) जयपुर


दिल्ली से सिर्फ साढ़े पांच घंटे की दूरी पर होने के कारण, यह जगह वीकेंड में सैर सपाटे के लिए सबसे बेस्ट है। फिलहाल यहां का मौसम खुशनुमा बना हुआ है और आपको घूमने में बहुत मजा आएगा। पिंक सिटी जयपुर को कला, संस्कृति और भोजन के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, आतिथ्य और राजस्थानी विरासत आपके दिल को सुकून देगी।

3) कसोल


कुल्लू जिले का यह गांव में जाकर आप ऐसा महसूस करेंगे जैसे किसी दूसरी दुनिया में आ गए हों। प्रसिद्ध जर्मन बेकरी और पार्वती नदी के किनारे बसा यह शहर आपकी आत्मा को सुकून देगा। कसोल के पास चल्ल, तोश और ग्राहन जैसे कई अन्य खूबसूरत जगह हैं, जो आपके घूमने का आनंद दोगुना कर देंगी। आप यहां ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

4) मैकलोडगंज


अगर आप एक सुकून और शांतिपूर्ण वीकेंड की तलाश में हैं तो हिमाचल प्रदेश के इस जिले में जाएँ। यहां की तिब्बती संस्कृति आपका मन मोह लेगी। इस जगह को एडवेंचर एक्टिविटीज़ के लिए जाना जाता है। आप यहां ट्रेकिंग और पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं।

5) नामिक रामगंगा वैली, उत्तराखंड


जब बच्चों के साथ घूमने की बात होती है तो किसी ऐसी जगह का प्लान बनाना चाहिए जो देखने में खूबसूरत तो हो ही साथ वहां का सफर ऐडवेंचर से भी भरा हो। ऐसे में सबसे पहला नाम आता है रामगंगा नदी, उत्तराखंड का सफर। उत्तरखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित ये रामगंगा नदी का सफर आपको प्रकृति के और करीब ले जाएगा साथ ही आपको अन्दर से तरो-ताजा कर देगा। हिमालय की ऊंची और सुंदर वादियों के बीच छुट्टियां बिताने का प्लान बहुत ही इंटरेस्टिंग और एडवेंचरस है।

6) मसूरी


दिल्ली से सिर्फ 300 कि।मी। दूर पहाड़ों से घिरा मसूरी शहर एक सुपरहिट वेकेशन डेस्टिनेशन है। मसूरी भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक पर्वतीय नगर है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मसूरी उन स्थानों में से एक है जहां लोग बार-बार आते जाते हैं। बाई रोड आपको यहां आने में सिर्फ 5 से 6 घंटे लगेंगे। घूमने-फिरने के लिए जाने वाली प्रमुख जगहों में यह एक है। यह पर्वतीय पर्यटन स्थल हिमालय पर्वतमाला के शिवालिक श्रेणी में पड़ता है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। यहां आकर आप गन हिल, म्युनिसिपल गार्डन, तिब्बती मंदिर, कैमब बैक रोड, झाड़ीपानी फॉल, मसूरी झील और वाम चेतना केन्द्र जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। 

No comments