Breaking News

कांस्टेबल-फोरेस्ट गार्ड के इंटरव्यू नहीं होंगे

प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल और फोरेस्ट गार्ड की भर्ती प्रक्रिया में साक्षात्कार नहीं होंगे। मोदी सरकार ने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया में साक्षात्कार की परंपरा वर्ष 2016 में समाप्त कर दी थी, जिसे प्रदेश में पूर्व की वीरभद्र सिंह सरकार ने 17 अप्रैल, 2017 को साक्षात्कार न करवाने से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी थी।

 ऐसे में जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा के दौरान मैरिट पर आएंगे वे पर्सनेलिटी टेस्ट में भाग ले सकेंगे। फोरेस्ट गार्ड और पुलिस कांस्टेबल के लिए लिखित परीक्षा 85 अंकों की होगी, पर्सनलिटी टेस्ट 15 अंकों के होंगे। इसी के आधार पर ही अंतिम मैरिट लिस्ट बनेगी।

पर्सनेलिटी टेस्ट में इस तरह मिलेंगे 15 अंक


शैक्षणिक योग्यता में मैरिट पर 2.5 अंक, ओबीसी को एक अंक, भूमिहीन को एक अंक, परिवार में बेरोजगार प्रमाणपत्र पर एक अंक, दिव्यांग के एक अंक, एनएसएस व एनसीसी के एक अंक, बीपीएल के दो अंक, विधवा एवं तलाक के एक अंक, एकल बेटी के लिए एक अंक, किसी संस्थान में टे्रनिंग के दौरान आवेदकों को एक अंक, किसी सरकारी या अर्द्धसरकारी संस्थानों में पांच साल के अनुभव के लिए 2.5 अंक



फोरेस्ट गार्ड के लिए टेस्ट 30 को


वनरक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 30 जून को होगी। प्रदेश के आठ सर्किलों में फिजिकल टेस्ट प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। सिर्फ कांगड़ा और मंडी में अभी शेष है, जहां 23 जून को यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उसके बाद प्रदेश में 30 जून को लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा का आयोजन बागबानी एवं वाणिकी विश्वविद्यालय नौणी करवाएगा।

No comments