Breaking News

हिमाचल में शुरू होगी मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन, लोगों को मिलेगी ये सुविधा

हिमाचल सरकार मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन शुरू करने जा रही है। लोग कॉल सेंटर में फोन करके अपनी समस्या बताएंगे और अफसर इसका समाधान करेंगे। इसके फॉलोअप में भी लोगों को फोन किया जाएगा। यह कॉल सेंटर शिमला में क्रॉसिंग स्थित पार्किंग के साथ खुलेगा।
.
राज्य सरकार इस हेल्पलाइन के लिए चार डिजिट का नंबर जारी करेगी। एक ही समय में इस नंबर पर लोगों की 60 कॉल ली जा सकेंगी। सीएम जयराम ठाकुर ने बुधवार को ट्वीट कर इस हेल्पलाइन की सूचना दी है। इसमें एलान किया है कि कुछ ही दिनों में यह हेल्पलाइन आरंभ होगी।

कॉल सेंटर में बैठा कर्मचारी समस्या नोट करेगा। इसे कंप्यूटर में फीड करेगा। यह फीड की समस्या संबंधित अधिकारी के पास जाएगी। उस अधिकारी को भी इस पर समयबद्ध कार्रवाई करनी होगी।

जैसे ही कार्रवाई होती है तो शिकायतकर्ता को भी इसके बारे में बता दिया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस हेल्पलाइन की हर महीने खुद समीक्षा करेंगे। सीएम कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस बारे में पूरा ढांचा तैयार है।

कॉल सेंटर में दर्जनों कर्मचारी बैठेंगे जो कॉल अटेंड करेंगे। जिस सॉफ्टवेयर में कॉल सेंटर में कॉल सुनने वाले कर्मचारी को शिकायत को फीड करना है, उसे भी तैयार कर दिया है

इस प्रणाली को तैयार करने में जुटे अधिकारियों का कहना है कि सब लोग ऑनलाइन शिकायत नहीं कर पाते हैं, इसीलिए यह व्यवस्था की गई है। अभी तक ई-मेल, ई-समाधान आदि माध्यमों से ही सीएम को शिकायत करने की व्यवस्था है। अब सीधे फोन पर बात की जा सकेगी। जो लोग कम पढे़-लिखे हैं, वे भी इसका लाभ ले सकेंगे।

कैसा हो हिमाचल सरकार का सुशासन, सुझाव मांगे
हिमाचल सरकार का सुशासन कैसा हो, इसके लिए भी मुख्यमंत्री ने बुधवार को ट्वीट कर सुझाव मांगे हैं। इसके लिए cmoffice-hp@gov.in ई-मेल आईडी जारी की है।

No comments